[sc name="three"]

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस अस्पष्टता में एक हवा में उड़ने वाला व्हीकल भी पेश किया गया है। आईआईटी, मद्रास के प्रदर्शन ने एक इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी का प्रोटोटाइप विकसित किया है। यह दावा करता है कि यह एक हेलीकॉप्टर से भी तेजी से यात्रियों को ले जा सकता है।

इसकी खोज की शुरुआत लगभग छह साल पहले हुई थी। इसने बैंगलोर में एयरो इंडिया शो का आयोजन किया जिसमें इस फ्लाइंग टैक्सी का प्रोटोटाइप दिखाया गया है। इस इलेक्ट्रिक टेक्स को डिवेलप करने वाली ePlan Company का दावा इस शहर से यात्रा तेज और आसान हो सकती है। यह प्रोटोटाइप एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (eVOTL) मॉडल है। इसका सिंगल चार्ज लगभग 200 किलोमीटर की रेंज में है। इसकी तुलना में लगभग 10 गुना तेजी से यात्रा करने का दावा किया गया है।

इसकी लागत प्रति यात्री एक राइड के लिए वेबसाइट के माध्यम से कैब नौ देने वाली उबेर समान दूरी के चार्ज से लगभग दोगुना निर्धारित किया गया है। ई-प्लेन कंपनी के सीईओ, प्रांजल मेहता और सीटीओ, सत्य चक्रवर्ती ने बताया कि उन्हें टैक्सी टैक्सी बनाने का इलेक्ट्रिक ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन पर एक वीडियो देखकर मिला था। इस फ्लाइंग टैक्सी में लैंडिंग या टेकऑफ के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है। यह 25 वर्ग मीटर के क्षेत्र में पार्क की जा सकती है। इसका भार लगभग 200 किलोग्राम है और प्रोपेलर्स के तौर पर इसमें एक चार अलग-अलग पंखे हैं।

एक सवारी में दो यात्री बैठ सकते हैं। यह 150 किमी प्रति घंटे और 200 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर क्रूज कर सकता है। यह अधिकतम 457 मीटर की ऊंचाई पर जा सकता है। इसकी बैटरी के आकार और धोखे के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, इसकी बैटरी से कोई गलती नहीं हो सकती है। हेलीकॉप्टर से टैक्सी जैसी राइड की सेवा कुछ देशों में उपलब्ध है। ई-प्लेन कंपनी ने इस प्रोटोटाइप को डिवेलप करने के लिए करीब 10 लाख डॉलर का फंड जुटाया है। इस फ्लाइंग टैक्सी को संचालित करने के लिए एक पायलट की जरूरत है। हालांकि, ई-प्लेन कंपनी की योजना इसे ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी से कम करने की है। यह सिंगल चार्ज में 10 से 15 किलोमीटर के लगभग 10 ट्रिप कर सकता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्ट फोन समीक्षा और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले विशेष रूप से दोस्ती करने के लिए 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

.

Source link

[sc name="four"]