[sc name="three"]

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप 2023 के कार्यक्रम पर प्रसन्नता व्यक्त की और उस स्टेडियम के बारे में बताया जहां वह विश्व कप के दौरान खेलने के लिए सबसे अधिक उत्साहित हैं. आईसीसी ने वनडे विश्व कप 2023 का शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया. पहला मुकाबला पांच अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जायेगा. 2019 के फाइनल में इन्हीं टीमों की भिड़ंत हुई थी.

भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को करेगा

मेजबान भारत अपने अभियान की शुरुआत आठ अक्टूबर को चेन्नई में पांच बार के विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा. पहली बार भारत 50 ओवर के विश्व कप का एकमात्र मेजबान देश होगा. भारत ने पहले 1987, 1996 और 2011 में पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे एशियाई देशों के साथ मेजबानी की थी. 2011 विश्व कप चैंपियन कोहली ने अपने पसंदीदा स्थान का नाम बताया. भारत के पूर्व कप्तान ने वानखेड़े का नाम लिया है.

विराट कोहली ने कही यह बात

विराट कोहली ने आईसीसी से कहा, ‘व्यक्तिगत रूप से, मैं इस विश्व कप में मुंबई में खेलने के लिए उत्सुक हूं. उस माहौल को फिर से अनुभव करना बहुत अच्छा होगा. मैं समझ सकता हूं घरेलू विश्व कप खेलना कितना खास है और लोग कितने उत्साहित हैं.’ कोहली ने 2011 विश्व कप फाइनल की याद ताजा की, जिसे भारत ने मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ छह विकेट के अंतर से जीता था.

वानखेड़े में भारत ने जीता था 2011 का वर्ल्ड कप खिताब

तिलकरत्ने दिलशान के शानदार कैच से आउट होने से पहले कोहली ने 49 गेंदों पर 35 रन में चार चौके लगाये थे. कोहली ने कहा, ‘मैं तब काफी छोटा था. मैंने देखा कि सीनियर्स के लिए इसका क्या मतलब है. मैं समझ सकता हूं कि उन पर क्या गुजरी होगी और घरेलू विश्व कप खेलना कितना खास होता है और वे कितने उत्साहित होंगे.’ भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला रविवार 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. पुरुष विश्व कप में दोनों पक्षों के बीच यह आठवीं भिड़ंत होगी.

[sc name="four"]