[sc name="three"]

हाइलाइट्स

डेब्यू मैच में ही मसूद ने लोगों को दहलाया
AFG के खास गेंदबाजों में हुए शुमार
राशिद भी नहीं कर पाए हैं ये कारनामा

नई दिल्ली. बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच जारी टेस्ट सीरीज का पहला मुकबला 14 जून से मीरपुर में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज निजत मसूद (Nijat Masood) ने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए इतिहास रच दिया है. वह अफगान टीम के लिए डेब्यू टेस्ट मुकाबले में ही पांच विकेट हॉल लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं.

निजत मसूद से पहले यह खास उपलब्धि केवल मीर हमजा (Amir Hamza) के नाम दर्ज थी. हमजा ने साल 2019 में अपना टेस्ट डेब्यू करते हुए पांच विकेट चटकाए थे. यही नहीं निजत अफगानिस्तान के तीसरे टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. उनसे पहले यह उपलब्धि केवल अमीर हमजा और राशिद खान के नाम दर्ज थी.

यह भी पढ़ें- जो नहीं कर पाए धवन-विलियमसन जैसे धुरंधर, वो 24 साल के बांग्‍लादेशी बल्लेबाजी ने कर दिखाया, दर्ज हुआ रिकॉर्ड

पहली गेंद पर विकेट लेने वाले 22वें गेंदबाज बने मसूद:

निजात मसूद पहली गेंद पर विकेट लेने वाले 22वें गेंदबाज बन गए हैं. क्रिकेट के इतिहास में पहली बार यह कारनामा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम होरान ने किया था. मसूद ने यह कारनामा बांग्लादेशी ओपनर बल्लेबाज जाकिर हसन को जजाई के हाथों कैच आउट करते हुए प्राप्त किया है. हसन अपनी टीम के लिए पहली पारी में केवल एक रन का योगदान दे सके.

मसूद ने इन बांग्लादेशी धुरंधरों का किया शिकार:

अफगानिस्तान के लिए पहली पारी में निजत मसूद ने कुल पांच विकेट चटकाए. इस बीच उनके शिकार जाकिर हसन (01), मोमिनुल हक (15), मुशफिकुर रहीम (47), तैजुल इस्लाम (0) और शोरफुल इस्लाम (06) बने. मसूद ने पहली पारी में अपनी टीम के लिए कुल 16 ओवरों की गेंदबाजी की. इस बीच 79 रन खर्च करते हुए ये विकेट चटकाए.

Tags: Afghanistan, Bangladesh, Rashid khan

[sc name="four"]