[sc name="three"]

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान के रेट घटा दिए हैं। पिछले कुछ महीनों से विश्व में मंदी धीरे-धीरे पैर पसार रही है जिसका असर दुनिया की लगभग सभी बड़ी कंपनियों की आमदनी पर पड़ा है। नेटफ्लिक्स का यह कदम भी कंपनी की आमदनी में आ रही गिरावट को रोकने और सब्सक्राइबर्स की संख्या को बढ़ाने के लिए उठाया गया बताया जा रहा है।  

Netflix ने दुनिया के कई हिस्सों में अपने सब्सक्रिप्शन प्लानों की कीमतें में कटौती कर दी है। Wall Street Journal की रिपोर्ट के मुताबिक इन क्षेत्रों में मिडल ईस्ट, अफ्रीका का कुछ हिस्सा, लैटिन अमेरिका और एशिया शामिल हैं। एशिया के देशों में मलेशिया, इंडोनेशिया थाईलैंड और फिलिपींस का नाम शामिल है। हाल ही में कंपनी के शेयरों में 5 प्रतिशत तक की गिरावट भी देखी गई। वहीं, पिछले साल से स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स में प्रतिस्पर्धा भी काफी बढ़ी है। क्योंकि कोरोना महामारी के बाद वीडियो स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में आया बूम अब धीरे धीरे कम हो रहा है। 

वहीं, दूसरी तरफ उपभोक्ता मंदी की आशंका के चलते अपने खर्चों में भी लगातार कटौती कर रहे हैं। जिसके बाद कंपनियों को कस्टमर्स को जोड़े रख पाना मुश्किल साबित होने लगा है। कंपनियां अपनी रणनीति पर फिर से विचार कर रही हैं। सब्सक्रिप्शन की कीमत में कटौती इसी रणनीति का एक हिस्सा कहा जा सकता है। यहां तक की कुछ हिस्सों के लिए कहा गया है कि कंपनी ने सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें आधी तक कर दी हैं। 

Netflix की सर्विसेज दुनिया के 190 देशों में मौजूद हैं। हाल ही में कंपनी ने पासवर्ड शेयरिंग पर भी लगाम लगाने के लिए प्लान लागू किया था क्योंकि एक सब्सक्राइबर अगर दूसरे व्यक्ति को अगर पासवर्ड शेयर करता है तो कंपनी को इससे नुकसान होता है। 2022 की आखिरी तिमाही में कंपनी ने 76 लाख सब्सक्राइबर्स जोड़े थे। हालांकि इस दौरान प्रति मेंबरशिप औसत आमदनी में कंपनी को नुकसान हुआ था। 

नेटफ्लिक्स ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों में कटौती की तो पुष्टि कर दी है, लेकिन कंपनी ने भारत में इसके प्लान्स में कितनी कटौती की है, इसकी जानकारी अभी साझा नहीं की गई है। कंपनी का कहना है कि वह प्लान्स के प्राइस रिवाइज कर रही है। ऐसे में जल्द ही नेटफ्लिक्स की ओर से भारत में इसके सब्सक्रिप्शन प्लान्स की नई कीमतें घोषित की जा सकती हैं।  

Source link

[sc name="four"]