Like and share
2

norway is the fastest mobile intrnet provider in the world, theinterview.in

नई दिल्ली.
भारत में इंटरनेट की स्पीड को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं फिर चाहे वह 3 जी हो या फिर 4 जी. लेकिन क्या आपको पता है कि विश्व में इंटरनेट की स्पीड सबसे ज्यादा कहां है. चलिए हम आपको बताते हैं कि विश्व में इंटरनेट की दुनिया में स्पीड का बादशाह कौन है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रॉडबैंड की स्पीड जांच करने वाली एजेंसी ऊक्ला के अनुसार, नॉर्वे दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदान करता है. इससे पहले 13 माह पहले नॉर्वे इस मामले में 11वें पायदान पर था. लेकिन अब वह उछलकर पहले स्थान पर पहुंच गया है.

ऊक्ला ने इंटरनेट की स्पीड मापने के लिए स्पीडटेस्ट डॉट नेट एप तैयार किया है, जिसकी मदद से मोबाइल यूजर्स कभी भी अपनी इंटरनेट की स्पीड माप सकते हैं. स्पीडटेस्ट डॉट नेट से मिले आंकड़ों के मुताबिक, नॉर्वे में मोबाइल फोन पर इंटरनेट की औसत स्पीड में बीते एक साल में 69 फीसदी की तेजी आई है और यह इस समय 52.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है.

नॉर्वे की शीर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाता टेलीनॉर ने पिछले साल सितंबर में व्यक्तिगत तौर पर इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट की गति बढ़ा दी थी. नॉर्वे में टेलीनॉर सहित कुल तीन ऐसी दूरसंचार कंपनियां हैं, जिन्होंने अपना मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया है.

हाल के वर्षों में टेलीनॉर के अलावा शेष दो कंपनियों, टेलिया और आइस डॉट नेट ने भी अपने 4जी नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए काफी निवेश किया है. पिछले महीने के आखिर में टेलीनॉर के नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 58.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड थी, जबकि टेलिया के नेटवर्क पर 45.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड. दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा के मामले में नीदरलैंड्स दूसरे और हंगरी तीसरे नंबर पर है.

ये भी पढ़ें:

UPPSC: सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी

MP GK : प्रदेश की पहली महिला फायटर प्लेन पायलट कौन थीं ?

RPSC: राज्य एवं अधिनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के साक्षात्कार 21 से

Like and share
2