Like and share
8

नई दिल्ली.
देश में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का तेजी से विस्तार हुआ है. इसके साथ ही इंटरनेट यूजर्स के सामने साइबर सुरक्षा की समस्या है. इसे ध्यान में रखते हुए गूगल ने प्ले प्रोटेक्ट लॉन्च किया है. यह फीचर एंड्राइड फोन की हानिकारक एप्स से सुरक्षा करेगी. यह एक नई प्रणाली के रूप में कार्य करेगा जो कि फोन में डाटा और एप को सुरक्षित रखेगा.

प्ले प्रोटेक्ट प्रतिदिन एप को स्केन करेगा और जो असुरक्षित एप होंगी उसे हटा देगा. इसमें एक अतिरिक्त फीचर है. इसके तहत डिवाइस मैनेजर को अगर मेरा फोन खोजने के लिए कर दिया गया तो भले ही फोन खो गया हो प्ले प्रोटेक्ट उसे ढूंढऩे में मदद करेगा. यहां तक कि फोन का पूरा डाटा मिटा देगा और फोन को लॉक भी कर देगा. यहां तक कि यह स्मार्टवॉच को भी लॉक कर सकता है.

गूगल प्ले प्रोटेक्ट हानिकारक एप को स्कैन करता है. यह हानिकारक एप को या तो हटा देगा या फिर उसे बंद कर देगा. इसके अलावा किसी भी एप को डाउनलोड से पहले भी यह वार्न करेगा. स्केन ब्राउजिंग सुविधा क्रोम में उपलब्ध है. जो कि किसी भी हानिकारक एप या साइट के बारे में चेतावनी दी जाएगी.

दुनियाभर में 2 अरब से अधिक एंड्राइड डिवाइस का उपयोग किया जाता है. ऐसे में मेल की जांच, एप और गेम डाउनलोड और मूवी देखने के लिए गूगल का प्ले प्रोटेक्ट फायदेमंद होगा. यह उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा प्रदान करेगा. कंपनी के अनुसार यह सभी फीचर जल्द ही अपडेट के माध्यम से यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे.

ये भी पढ़ें :

पूर्व मुख्यमंत्री ने तिहाड़ जेल से पास की 12वीं की परीक्षा

World Health Index: भारत 154वें स्थान पर, बांगलादेश और श्रीलंका से भी पीछे

UGC-NET और CTET का नहीं बदलेगा पैटर्न

Like and share
8