Like and share
8

नई दिल्ली.
इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानि की आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग को लेकर एक नया फीचर शुरू करने जा रहा है. इसके तहत टिकट बुकिंग के समय आपको भुगतान करने की जरूरत नहीं है. भुगतान के लिए आपको समय दिया जाएगा.

गौरतलब है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज़्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में रेलवे टिकट के लिए ‘कैश ऑन डिलीवरी’ लॉन्च की थी. जल्द ही आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए टिकट खरीदकर बाद में भुगतान कर सकेंगे. इस फ़ीचर के आने के बाद बुकिंग के समय परेशान करने वाली भुगतान प्रक्रिया से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

आईआरसीटीसी का नए फीचर को लाने के लिए ईपेलेटर के साथ साझेदारी की है जो अभी बाय नाऊ पे लेटर पेमेंट सॉल्युशन मुहैया कराती है. कंपनी द्वारा ऑनलाइन खरीदी करने वाले उपभोक्ताओं को भुगतान के लिए १४ दिन का समय दिया जाता है.

ईपेलेटर का कहना है कि, ‘बाय नाउ पे लेटर’ फ़ीचर उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जो बुकिंग के समय बिना भुगतान किए अपने रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं। नई भुगतान प्रक्रिया के तहत, आईआरसीटीसी ग्राहक ट्रांज़ेक्शन करने की तारीख के 14 दिन के भीतर अपना भुगतान कर सकते हैं.

आधार और पेन कार्ड की देना होगी जानकारी

ईपेलेटर का कहना है कि कंपनी का उद्देश्य अगले छह महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांज़ेक्शन में से कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी का है। कंपनी ने स्पष्ट करते हुए बताया कि ‘बाय नाउ पे लेटर’ फ़ीचर के जरिए, यूजऱ को अपने आधार और पैन कार्ड जैसी बेसिक जानकारी देनी होगी. जिसके बाद एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आने पर इस फ़ीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

ईपेलेटर के सह संस्थापक और हेड ऑफ बिजनेस डेवलेपमेंट अक्षत सक्सेना ने कहा कि आईआरसीटीसी के नए फीचर बाय नाउ पे लेटर फीचर का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों की कंपनी द्वारा योग्यता जांची जाएगी. इसके लिए ग्राहकों को पुराने ट्रांजेक्शन और दूसरी चीजों के बारे में जानकारी देना होगी.

ये भी पढ़ें :

UPSC: उम्मुल खेर से लें प्रेरणा, झुग्गी में पली बढ़ीं बनीं आईएएस

JEE Advance: अस्पष्ट सवाल के लिए मिलेंगे बोनस अंक

जॉब के लिए ये हैं देश की बेस्ट 25 कंपनीज

Like and share
8