Like and share
8

google translate in 9 indian language
theinterview.in
नई दिल्ली.
वर्तमान युग में आज जब सब कुछ हाइटेक हो गया है, टेक्निक लगातार अपडेट हो रही हैं. एेसे में गूगल भी अपनी सेवाओं को अपडेट करने जा रहा है. आज हम गूगल पर अपनी हर छोटी-बड़ी चीजों को सर्च करने के लिए इस्तेमाल करते है. इसका इस्तेमाल इस कदर बढ़ गया है कि इसे सर्च इंजन का बादशाह कहना गलत नहीं होगा.
अब गूगल पर अंग्रेजी में उपलब्ध सामग्री का हिंदी के साथ साथ अन्य रीजनल लैंग्वज में भी आसानी से अनुवाद हासिल कर सकेंगे. भारत में अपनी पकड़ बनाने के लिए कंपनी इंग्लिश, हिंदी, बांग्ला, मराठी, तमिल, तेलगु, गुजराती, पंजाबी, मलयालम व कन्नड़ भाषाओं के बीच अनुवाद सुविधा उपलब्ध कराएगी.

गूगल ने लॉन्च की नई तकनीक

अभी तक गूगल ट्रांसलेट वाक्यांश आधारित अनुवाद प्रणाली पर काम कर रहा था लेकिन अब गूगल एेसा नहीं करेगा. मौजूदा समय में गूगल हिदी से इंग्लिश व अन्य भाषा में वाक्य के अनुसार अनुवाद कर देता था. गूगल ने अपने यूजर के लिए न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन तकनीक लॉन्च की है. यह वाक्यों का एक बार में मनचाही भाषा में तब्दील कर देती है. इसमें वाक्यों को समझने में परेशानी नहीं होगी.

गूगल मैप पर भी उपलब्ध

न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन तकनीक को गूगल क्रोम पर पहले से मौजूद ऑटो ट्रांसलेटर फीचर में शामिल किया गया है. इससे पूरे वेबपेज का ज्यादा सटीक और आसान अनुवाद हासिल किया जा सकेगा. नई अनुवाद सुविधा गूगल सर्च और गूगल मैप पर भी मौजूद कराई जाएगी. इसमें यूजर किसी भी होटल, पर्यटन स्थल के बार में दिए गए रिव्यू को विभिन्न भाषाओं में पढ़ पाएंगे. इसके साथ ही अंजान शहरों में घूमना भी आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें :

एआईएलईटी के एडमिट कार्ड जारी, सात मई को एग्जाम

जेईई मेंस का रिजल्ट कल, यहां देखें परिणाम

10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप का मौका

Like and share
8