Like and share
0

link adhaar with irctc account for more than 6 ticket, theinterview.in

नई दिल्ली.
अगर आप ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करते हैं तो अब आपको आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार से लिंक कराना होगा. आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर महीने में सिर्फ ६ ही टिकट बुक कर सकेंगे. लेकिन आधार कार्ड से अकाउंट लिंक कराने पर यह बढक़र १२ टिकट हो जाएगी.

अगर आपका आधार नंबर किसी पुराने फोन नंबर से रजिस्टर्ड है और वो नंबर आपके पास नहीं है तो आप अपनी जानकारी अपडेट नहीं कर पाएंगे.

इन दिनों विभिन्न कागजातों को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए निर्देश मिल रहे हैं. फिर वो चाहे बैंक का अकाउंट हो या फिर आपका पैन कार्ड. इस कड़ी में आईआरसीटीसी ने भी अपने यूजर्स को अपने अकाउंट को आधार से जोडऩे के निर्देश दिए हैं. आईआरसीटीसी ने कहा है कि अगर अकाउंट आधार से लिंक नहीं होगा तो उपयोगकर्ता 6 से ज्यादा टिकट नहीं बुक कर पाएंगे. इससे पहले अभी तक किसी भी यूजर को एक महीने में ज्यादा से ज्यादा 6 टिकट बुक करने की ही अनुमति होती है। लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाकर ज्यादा टिकट बुक करने की अनुमति दी जा रही है.

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की वेबसाइट आईआरसीटीसी ने बताया कि अगर आप एक महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना होगा. यानी, अगर आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक नहीं करा पाएंगे. हालांकि आधार से लिंक कराने के बाद आपको 6 और टिकट यानी कुल 12 टिकट बुक करने की इजाजत होगी.

अगर आप अपना अकाउंट आधार से लिंक कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आईआरसीटीसी की टिकट बुकिंग वेबसाइट खोलें उसके बाद अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालें. जब वेबसाइट खुल जाए तो माई अकाउंट पर क्लिक करें. उस सेक्शन में सबसे नीचे आधार केवाईसी का ऑप्शन दिखेगा. आपको उसी पर क्लिक करना है। आधार केवाईसी पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। इसके बाद आपको अपना 12 अंको का आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद आपके आधार लिंक नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी को भरने के बाद आपका अकाउंट आधार से लिंक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:

डाक विभाग में 10वीं पास के लिए नौकरी का मौका

NIFT में एडमिशन के लिए करें आवेदन

रवीना हैं हिमाचल की सबसे कम उम्र की टैक्सी ड्रायवर

नोट: अगर खबर आपको पसंद आई हो तो लाइक और शेयर जरूर करें।

Like and share
0