Like and share
1

नई दिल्ली.
किसी भी राष्ट्र का संपूर्ण विकास तभी संभव है जब वहां के समाज को कोई परेशानी न हो. समाज में तरह तरह की समस्याएं होती है इन्हें दूर करना जरूरी है. अगर आपके पास भी सामाजिक समस्या को हल करने का बेहतरीन आइडिया है तो केन्द्र सरकार इसे प्रोत्साहित करेगी. देशभर के टॉप आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों में इस आइडिया को इंक्यूबेशन मिलेगा.
इसके साथ ही दुनिया के टॉप संस्थानों में से एक मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास आदि संस्थानों के साइंटिस्ट्स, रिसर्चर्स और टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स से मिलने का मौका मिलेगा.

10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप का मौका

भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) की ओर से इंडिया इनोवेशन ग्रोथ प्रोग्राम की शुरुआत की गई है. इस प्रोग्राम में फिक्की, लॉकहीड मार्टिन, टाटा ट्रस्ट, आईआईएम अहमदाबाद, आईआईटी बॉम्बे, एमआईटी और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास जैसे नामचीन संस्थानों को पार्टनर बनाया गया है. ये पार्टनर इनोवेशन को नर्चर करने और उनके प्रोडक्ट को डेवलप करने में मदद करेंगे.

india innovation growth programme, theinterview.in

15 जून तक करें एप्लाई

इंडिया इनोवेशन ग्रोथ प्रोग्राम के तहत 15 जून तक आवेदन किया जा सकता है. आवेदन अलग-अलग स्तर पर होंगे. यदि किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं तो ‘यूनिवर्सिटी चैलेंज’ के तहत आवेदन करना होगा. यदि सामान्य व्यक्ति, इनोवेटर, ग्रुप या संस्था हैं तो ‘ओपन इनोवेशन चैलेंज’ के जरिए आवेदन करना होगा.
दोनों सेक्टर में आवेदन के लिए विभिन्न टॉपिक दिए गए हैं, जिसमें कम्यूनिकेशन, एनर्जी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, लो कॉस्ट अंडरवाटर व्हीकल जैसे टॉपिक्स पर अपने आइडिया प्रजेंट कर सकते हैं.

ग्यारह साल के अगत्स्य ने किया कारनामा, पास की 12वीं की परीक्षा

बूट कैंप में पार्टिसिपेट का मौका

इस प्रोगाम का मुख्य उद्देश्य नए आइडियाज को इंडस्ट्री और समाज की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रमोट करना है. आइडिएट फेज में सिलेक्ट होने वाली 30 यूनिवर्सिटीज की टीम को आईआईटी मुंबई की ओर से मेंटरिंग दी जाएगी. आपको बता दें कि इसके अलावा टॉप 10 सिलेक्टेड टीम को उनके प्रोजेक्ट को डेवलप करने के लिए 10 लाख रुपए की रिसर्च ग्रांट मिलेगी. वहीं इनोवेशन फेज तक जाने वाली टॉप 10 टीमों को आईआईएम अहमदाबाद के बूट कैंप में पार्टिसिपेट करने का मौका मिलेगा, साथ ही टॉप चार टीम को 25 लाख रुपए की रिसर्च ग्रांट दी जाएगी.

WRO 2017: रोबोट बनाएं जीतें पांच लाख और इंटर्नशिप का मौका

एमआईटी विजिट करने का मौका

ओपन इनोवेशन चैलेंज के तहत टॉप 50 इनोवेटर्स को आईआईएम अहमदाबाद के बूट कैंप में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. वहीं टॉप 10 इनोवेटर्स इंक्यूबेशन प्रॉसेस से गुजरेंगे, जहां उन्हें सीड फंडिंग और अमेरिका के मैसाचुसेट्स स्थित एमआईटी में विजिट करने की अपॉच्र्युनिटी दी जाएगी.

Like and share
1