Like and share
0

नई दिल्ली.
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन रविवार को किया जाएगा. यूजीसी नेट 84 विषयों में देश के 91 शहरों में होगी. एग्जाम हॉल में केंडीडेट को एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी है.

इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध
सीबीएसई यूजीसी नेट एग्जाम में सुरक्षा के मद्देनजर कई चीजों पर एग्जाम के हॉल में प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है. एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पेड, नोट बुक और किताब आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अभ्यर्थियों को कहा गया है कि परीक्षा हॉल में घड़ी टंगी रहेगी, इसलिए घड़ी लेकर भी ना आएं. लॉग टेबल, कैलकुलेटर की भी अनुमति परीक्षा केंद्र पर नहीं दी जाएगी. जो भी अभ्यर्थी ऐसा करते हुए पाए जाएंगे उनका रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा.

समय पर पहुंचे एग्जाम सेंटर
अभ्यर्थियों को सुबह 9.30 बजे की परीक्षा के लिए 7 बजे ही केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. अभ्यर्थियों के लिए सीबीएसई ने कई निर्देश जारी किए हैं. परीक्षा तीन पेपरों की होगी. पहला पेपर सुबह 9.30 से 10.45 तक होगा. पेपर 2 सुबह 11.15 से 12.30 बजे तक तथा पेपर-3 दो बजे से 4.30 बजे तक होगा. पेंसिल के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है, अभ्यर्थियों को बॉल प्वाइंट पेन से ओएमआर शीट भरनी होगी.

इन बातों का भी रखें ध्यान
एग्जाम सेंटर पर पासपोर्ट साइज फोटो, एडमिट कार्ड और फोटो आईडी कार्ड जरूर लेकर जाएं. जो अभ्यर्थी पहले पेपर में उपस्थित नहीं होंगे, उन्हें पेपर 2 और पेपर 3 में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. परीक्षा केंद्र पर सभी उम्मीदवारों को निर्देशों का पालन करना होगा. साथ ही उन्हें टीचर, प्रोफेसर या कर्मचारियों के साथ अच्छा बर्ताव करना होगा. गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

ये भी पढ़ें:

डाक विभाग में 10वीं पास के लिए नौकरी का मौका

NIFT में एडमिशन के लिए करें आवेदन

रवीना हैं हिमाचल की सबसे कम उम्र की टैक्सी ड्रायवर

नोट: खबर पसंद आए तो लाइक और शेयर करना न भूलें.

Like and share
0