Like and share
4

mppsc 2018, mppsc declared 2018 exam schedule,theinterview.in
इंदौर.
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2018 के लिए एग्जाम शेड्यृल जारी करने के साथ ही प्री एग्जाम का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इस बार 202 पदों के लिए सिविल सर्विस प्री एग्जाम 18 फरवरी को आयोजित किया जाएगा. पदों की संख्या में कमी से तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों निराश हैं लेकिन एग्सपर्ट की मानें तो पदों की संख्या में अभी और इजाफा हो सकता है। एमपीपीएससी 2017 की बात करें तो पहले पदों की संख्या कम थी लेकिन प्री के बाद इसकी संख्या में वृद्धि कर दी गई थी. खासकर नायब तहसीलदार सहित अन्य पदों में वृद्धि की गई थी.

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक राज्य सेवा परीक्षा 202 पदों के लिए आयोजित की जाएगी, जिसमें डिप्टी कलेक्टर के 27 पद एवं उप पुलिस अधीक्षक के 10 पदों सहित कुल 15 विभागों की सेवाओं के लिए भर्ती की जाएगी। इसके अलावा राज्य वन सेवा के लिए सहायक वन सरंक्षक के 6 पद एवं वन क्षेत्रपाल के 100 पदों के लिए भर्ती निकाली है.

वन सेवा में 106 पद

एमपीपीएससी ने राज्य सेवा परीक्षा एंड फॉरेस्ट सर्विसेस में भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राज्य सेवा परीक्षा के लिए 202 व वन सेवा के लिए १०६ पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। दोनों सेवाओं के लिए एक प्रारंभिक परीक्षा 18 फरवरी को होगी, जिसके बाद दोनो सेवाओं के लिए अलग-अलग मैंस परीक्षा व इंटरव्यू आयोजित होंगे।

ये है एग्जाम शेड्यूल

१८ फरवरी को होने वाली प्री दो पालियों में होगी। पहली शिफ्फ्ट में 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक सामान्य अध्ययन एवं 2.15 से 4.15 बजे तक सामान्य अभिरूची परीक्षण का पेपर होगा। दोनो ही पेपर में 100-100 सवाल होगें। बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा की मैरिट सामान्य अध्ययन से ही बनेगी, जबकि दूसरे पेपर में अनारक्षित वर्ग के लिए 40 व रिर्जव्ड कैटेगरी के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग माक्र्स क्रमश 40 व 30 लाने होंगे

दिसंबर में आएगा फाइनल रिजल्ट

आयोग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार फरवरी को होगा प्री और दिसंबर तक आएगा अंतिम परिणाम लोक सेवा आयोग द्वारा जारी केलेंडर में राज्य सेवा परीक्षा का पूरा शेड्यूल दिया गया है। मैंस परीक्षा जुलाई माह में होगी, जिसका अक्टूबर में परिणाम घोषित होगा। अक्टूबर और नंवबर माह के दरमियान साक्षात्कार आयोजित होंगे और दिसंबर २०१८ में अंतिम चयन सूची जारी कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:

MPPSC 2018 : फरवरी में होगी प्रारंभिक परीक्षा

झोपड़-पट्टी में रहने वाला बना इसरो में वैज्ञानिक

कभी टाट पट्टी पर बैठकर करती थीं पढ़ाई आज हैं आईएएस

Like and share
4