Like and share
2

ugc has made many change in NET, theinterview.in

नई दिल्ली.
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) एग्जाम का आयोजन 5 नवंबर को देशभर के 90 शहरों मे आयोजित किया जाएगा. इस बार यूजीसी ने कई अहम बदलाव किए हैं. इसमें फीस से लेकर विषय तक शामिल हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने वेबसाइट cbsenet.nic.in पर डिटेल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत 11 अगस्त से होगी और अंतिम तारीख 11 सितंबर है.

1 हजार रुपए देना होगी फीस
सीबीएसई यूजीसी नेट में किए गए बदलावों में फीस भी शामिल है. आवेदन की फीस 600 से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दी गई है. सीबीसीई ने पिछले चार सालों में तीसरी बाद नेट की फीस बढ़ाई है. 2013 में जनरल कैटेगरी के लिए 400 रुपए थे जो कि 2016 में बढ़कर 600 रुपए कर दिए गए.

सभी का कट ऑफ किया बराबर
नेट एग्जाम में तीन पेपर आयोजित हैं. पहले पेपर में जनरल कैटेगरी के अभ्यार्थी को 40 प्रतिशत, दूसरे पेपर में भी 40 प्रतिशत और थर्ड पेपर में 50 प्रतिशत माक्र्स लाने होते थे. लेकिन सीबीएसई ने इसमें बदलाव करते हुए तीनों पेपरों में 40 प्रतिशत माक्र्स लाना कंपल्सरी कर दिया है.

सुधार का मिलेगा एक मौका

इस बार यूजीसी नेट एग्जाम में कैंडीडेट्स को ऑनलाइन गलती सुधारने का मौका दिया जाएगा. आवेदन के समय कई अभ्यर्थी जल्दबाजी में गलत एंट्री कर देते हैं. ऐसे में एग्जाम पास करने वाले कैंडीडेट्स के प्रमाण पत्र में कोई गलत जानकारी न रहे इसलिए उसे गलती सुधारने का मौका दिया जाएगा. यह मौका 19 से 25 सितंबर तक मिलेगा.

आधार कार्ड जरूरी
सीबीएसई ने यूजीसी नेट के आवेदन के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है. फॉर्म फिल करते समय अभ्यार्थी को आधार कार्ड का नंबर भी मेंशन करना होगा. यूजीसी का मानना है कि आधार का उपयोग करने से आवेदकों के विवरण में प्रमाणिकता आएगी. इसमें परीक्षा केंद्र में सुविधाजनक तथा बिना परेशानी के आवेदकों के पहचान को सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी.
आवेदक ऑनलाइन आवेदन करते समय अपनी आधार संख्या, नाम, जन्मतिथि एवं लिंग डालना होगा ताकि उसका पहचान और प्रमाणिकता सुनिश्चित की जा सके.

ये भी पढ़ें:

RPSC: राज्य एवं अधिनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के साक्षात्कार 21 से

पेंटिग और क्विज में करें पार्टिसिपेट, जीते सिंगापुर ट्रिप

प्रोफेशनल ब्लॉगर बन आप भी कमा सकते हैं लाखों

Like and share
2