Like and share
2

shoutmeloud.com ceo harsh agrawal, blogger harsh agrawal, theinterview.in

नई दिल्ली.
डिजिटलाइजेशन के कारण जहां लोगों के काम आसान हुए हैं तो वहीं तकनीक युवाओं के लिए लिए संभावनाएं लेकर भी आई है. सोशल मीडिया हमें विचार व्यक्त करने का माध्यम तो देता ही है साथ ही यह कमाई का जरिया भी है. क्या आपको पता है कि सोशल मीडिया के माध्यम से लोग लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं? आइए हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बताएंगे जो कि सोशल मीडिया का उपयोग कर मोटी कमाई कर रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे ब्लॉगर की दुनिया में जाना पहचाना नाम हर्ष अग्रवाल के बारे में.

हर्ष अग्रवाल ने वर्ष 2004 में स्कूलिंग पूरी की और इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री ली. वर्ष 2009 में उन्होंने ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखा. हर्ष ने प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने से पहले देश में कन्वर्जिस में जॉब भी की. लेकिन खुद का काम की चाहत ने उन्हें ब्लॉगर की दुनिया में ला दिया. बकौल हर्ष बचपन से ही उन्हें कम्प्यूटर और टेक्नोलोजी उनका प्रिय विषय रहा है. बस उन्होंने इसी विषय में लिखना शुरू किया. उनका ब्लॉग www.shoutmeloud.com देखते ही देखते लोकप्रिय हो गया.

इंगलिश से की शुरूआत

हर्ष अग्रवाल ने ब्लॉगिंग की शुरूआत अंग्रेजी में से की. लगातार उन्होंने कम्पयूटर और टेक्नोलोजी पर लिखा. यह सिर्फ शौकिया नहीं था बल्कि इससे उन्हें अच्छी खासी कमाई भी होने लगी. वर्तमान में अगर उनकी कमाई की बात करें तो जून में उन्होंने 32 हजार 480 डॉलर कमाए. हर्ष अग्रवाल की एक खास बात है कि वो अपनी हर माह की इनकम रिपोर्ट को सार्वजनिक करते हैं. अगर आप भी उनकी इनकम के बारे में जानना चाहते हैं तो

ShoutMeLoud: Blogging Income Reports

पर क्लिक कर सकते हैं.

2015 में शुरू किया हिन्दी ब्लॉग

ब्लॉगिंग को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए हर्ष अग्रवाल ने 15 जून 2015 में हिन्दी में ब्लॉग shoutmehindi.com बनाया.इसके जरिए वे लोगों को इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके बताते हैं. इसके साथ ही ब्लॉग शुरू करने से लेकर उसके प्रमोशन, SEO आदि सभी की जानकारी वो देते हैं. हर्ष नए ब्लॉगर को प्रोत्साहित करते हैं और उनकी ब्लॉगिंग से संबंधित सभी क्वेश्चन का आंसर देते हैं.

ये भी पढ़ें:

चार दोस्तों ने मिलकर देखा ईको फेंडली ट्रांसपोर्ट का सपना होगा साकार

बीएड नहीं की तो जाएगी नौकरी, सरकार ने दिया आखिरी मौका

भारतीय युवा ने ब्रिटेन में फहराया परचम, 22 साल में बना डॉक्टर

Like and share
2