Like and share
1

Moscow state university gave scholarship to Super- 30 students for higher studies, theinterview.in

पटना.
आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए वरदान साबित हो रही सुपर-30 के छात्रों को अब रूस की मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप देगी. सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार द्वारा किए जा रहे कार्यों से प्रभावित होकर मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों ने संस्थान का दौरा किया और वहां के कुछ छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप देने का वादा किया.

 

रूस से आए शिक्षकों और छात्रों के दल ने सुपर-30 में पढ़ रहे आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों से बात की. मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रफेसर ओल्गा आरापोवा ने कहा, ‘हमारे दौरे का मकसद तोक्यो यूनिवर्सिटी की मदद से सुपर-30 के प्रतिभाशाली छात्रों को मॉस्को ले जाना है. हमने इसके बारे में काफी सुना था कि किस तरह इस संस्थान ने पिछले 15 सालों से समाज के वंचित वर्ग के गरीब बच्चों को आगे बढऩे में मदद की है. हम भी यहां के कुछ छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए मॉस्को ले जाना चाहते हैं.’

 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह आनंद को मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के छात्रों और शिक्षकों से बातचीत के लिए बुलाएंगी. उन्होंने आनंद कुमार की तारीफ करते हुए कहा, जो आनंद कर रहे हैं वह काफी प्रेरणादायी है. वह ऐसे बच्चों की मदद कर रहे हैं जिनके पास आगे पढऩे के लिए कोई सुविधा या साधन नहीं हैं। भारत की समृद्ध शिक्षा के पीछे आनंद कुमार जैसे लोगों की मेहनत है.

 

बता दें कि सुपर-30 गरीब तबके से आने वाले बच्चों को आईआईटी में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार करती है. इस साल भी सुपर-30 के सभी 30 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस क्वालीफाई करने में सफलता हासिल की थी. पिछले 15 सालों में सुपर-30 के 396 बच्चों ने आईआईटी परीक्षा में सफलता हासिल की है. दिलचस्प बात यह है कि अधिकतर सफल बच्चे बिहार बोर्ड के स्टूडेंट हैं.

 

 

ये भी पढ़ें:

MPPSC: स्टेट इंजीनियरिंग सर्विस का एडमिट कार्ड जारी, 16 को एग्जाम

मैं इसे अपने पुरस्कार के रूप में स्वीकार कर रही हूं…

दिल्ली मेट्रो में वैकेंसी, करें आवेदन

Like and share
1