canada is the worlds best country in education, theinterview.in

विश्व में एजुकेशन में कौन सा देश है टॉप जानिए

नई दिल्ली.
विश्व में एजुकेशन को लेकर कई देश ऐसे हैं जो कि अन्य खर्च की तुलना में बहुत अधिक खर्च करते हैं. क्या आप जानते हैं कि विश्व का कौन सा देश है जो कि एजुकेशन में टॉप है. चलिए आज हम आपको बताएंगे विश्व के एजुकेशन में टॉप देशों की सूची. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत इस सूची में दूर तक भी नहीं है.

नंबर 10
यूएस की न्यूजवेबसाइट www.usnews.com ने एजुकेशन के मामले में टॉप देशों की सूची जारी की है. इस सूची में दसवें नबर पर है जापान. रैंकिंग में देश में पब्लिक स्कूलिंग, शैक्षणिक गुणवत्ता, यूनिवर्सिटी एजुकेशन आदि को शामिल किया गया है.

नंबर 9
टॉप एजुकेशन देशों की सूची में ९वें स्थान पर है डेरमार्क. डेनमार्क अपनी सांस्कृतिक धरोहरों को सहेजने के मामले में भी जाना जाता है. यहां हायर एजुकेशन सभी को मुफ्त उपलब्ध है.

नंबर 8
8वें स्थान पर है स्वीडन. स्वीडन पश्चिम में नार्वे और पूर्व में बाल्टिक सी से घिरा हुआ है. यहां भी कॉलेज एजुकेशन सभी को मुफ्त उपलब्ध है. इसके साथ ही अन्य सरकारी जैसे चिकित्सा सुविधा आदि.

नंबर 7
टॉप 10 की सूची में ७वें स्थान पर है अमेरिका. अमेरिका आर्थिक एवं सैन्य के मामले में टॉप पर है. यहां हावर्ड, मेसेचुएट्स जैसी विश्व की टॉप यूनिवर्सिटी हैं.

नंबर 6
6वें स्थान पर है स्ट्जिरलेंड. यह विश्व का सबसे अमीर देश है. मध्य यूरोप का यह बहुत ही छोटा सा देश है. यहां पहाड़ी, ग्लेसियर और झीलों की संख्या बहु अधिक है. इसे पृथ्वी का स्वर्ग भी कहा जाता है.

नंबर 5
इस सूची में ५वें स्थान पर है फ्रांस. यह विश्व का सबसे पुराने देशों में से एक है. यहां की फेडरल सरकार ने पब्लिक के लिए कुछ चीजों की गारंटी का अधिकार दिया है इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पेंशन आदि शामिल हैं

नंबर 4
चौथे स्थान पर है आस्ट्रेलिया. यह एक महाद्वीप है. यहां के लोग खेलों में खासी रुचि रखते हैं. पुरुष और महिला की जीवन अवधि दूसरे देशों के मुकाबले काफी अधिक है.

नंबर 3
तीसरे स्थान पर है जर्मनी. जर्मनी की इकॉनमी विश्व की सबसे बड़ी इकॉनमी मे से एक है. यह विश्व का सबसे अधिक निर्यात करने वाला देश है. यहां की सरकार ने पब्लिक को कुछ गारंटी दी है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य शामिल है.

नंबर 2
इस सूची में दूसरे स्थान पर है यूके. यूनाइटेड किंगडम आर्थिक, राजनीतिक मामलों में हमेशा से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अग्रणी रहा है. कल्चर और साइंस में यूके का योगदान अहम रहा है.

नंबर 1
इस सूची मे नंबर एक पर है कनाडा. यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है. यहां भी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं सरकार द्वारा मुफ्त में मुहैया कराई जाती हैं. यह औद्योगिक मामलों मे उन्नत देश है.

 
ये भी पढ़ें:

 

 

 MPPSC: राज्य अभियांत्रिकी सेवा मुख्य परीक्षा का रिजल्ट घोषित

IIT प्रवेश प्रक्रिया और काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

GATE 2018: आईआईटी गुवाहटी कराएगा आयोजन, फरवरी में होगा एग्जाम