Like and share
2

physically challenged mini agrawal got success in mppsc 2016, theinterview.in

ग्वालियर.
अगर इरादे बुलंद हो तो कितनी भी बड़ परेशानी सामने हो उसे पार करना कोई मुश्किल काम नहीं होता. इसे सही कर दिखाया है मध्य प्रदेश के ग्वालियर की मिनी अग्रवाल ने. कद भले ही मिनी का ढ़ाई फीट का हो लेकिन उनके हौसले बहुत ऊंचे हैं. मिनी 8 साल तक बीमार बिस्तर पर रहीं लेकिन हार नहीं मानीं. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित किए गए राज्य सिविल सेवा 2016 के रिजल्ट में उन्होंने सफलता प्राप्त की.

मघ्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने MPPSC 2016 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया. लोक सेवा आयोग ने 255 पदों के लिए यह परीक्षा आयोजित की थी. इसमें वैसे तो कई कैंडीडेट सफल हुए लेकिन मिनी अग्रवाल की सफलता कई मायनों में दूसरों से अलग है. मिनी का कद महज ढ़ाई फीट है. जिसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

mini agrawal, theinterview.in

बीमारी के चलते मिनी 12 से 20 वर्ष की आयु तक बिस्तर पर ही रहीं. बीमारी के चलते वे इन आठ सालों में चलने के लायक भी नहीं थीं. लेकिन उन्होंने ठान लिया था कि अधिकारी बन समाज की सेवा करना है. उनका यही दृढ़ निश्चय और जज्बे ने उन्हें सफलता दिलाई.

चार बार हुए मेजर ऑपरेशन
बीमारी के चलते मिनी के पैरों में भी तकलीफ हो गई. उनके चार बार मेजर ऑपरेशन भी हुए लेकिन फिर भी उन्होंने एमपीपीएससी की तैयारी जारी रखी. बकौल मिनी कुछ अलग करने की चाहत हो तो परेशानी भी छोटी लगने लगती है. शुरूआत में उन्हें अपनी शारीरिक अक्षमता ने परेशान किया लेकिन बाद में उन्होंने इसे कमाजोरी बनने के बजाए अपनी मजबूती बना लिया.

2014 में बनीं लेबर इंस्पेक्टर

2012 में एमपीपीएससी में वह सब रजिस्ट्रार के पद पर वेटिंग लिस्ट में आई। २०१४ में वो लेबर ऑफिसर के पद पर सिलेक्ट हुईं। मंगलवार को एमपीपीएससी द्वारा जारी सिविल सर्विस 2016 के रिजल्ट में मिनी का चयन असिस्टेंट डायरेक्टर उद्योग प्रबंधक के पद पर हुआ है.

मिनी कहती हैं कि वह अपनी सफलता का श्रेय जीजा और पैरेंट्स को देना चाहती हैं. उनके सपोर्ट के बिना यह मुकाम हासिल करना आसान नहीं था. वह कहती है कि सफलता प्राप्त करने के लिए सही डायरेक्शन में मेहनत करना चाहिए. उन्होंने कहा कि कभी भी हार नहीं मानना चाहिए अगर आपने एक बार कुछ ठान लिया तो सफलता जरूर मिलती है.

ये भी पढ़ें:

MPPSC 2016: नवोदय स्कूल में पढ़कर बने टॉपर, बताए सफलता के 10 मंत्र

MPPSC 2016: सागर के सौरभ मिश्रा ने किया टॉप, यहां देखें लिस्ट

सड़कों पर कचरा बीनने वाला बन गया फेमस फोटोग्राफर

Like and share
2