[sc name="three"]

05 नवंबर
समाजवादी पार्टी के 25 साल पूरे होने पर शनिवार को लखनऊ में रजत जयंती समारोह मनाया गया है. लालू यादव, शरद यादव, मुलायम सिंह, अखिलेश सिंह और शिवपाल यादव सहित अन्य दिग्गजों इस दौरान एक मंच पर पहुंचे.

5 नवंबर
शाओमी ने दो नए स्मार्टफोन Redmi Note 2 और Mi Mix लॉन्च किया है. कंपनी ने चीन में एक इवेंट में एक बजट स्मार्टफोन Redmi 4 लॉन्च किया है. हालांकि इसके स्पेसिफिकेशन बेहतरीन हैं. यह मेटल बॉडी वाला स्मार्टफोन है और इसके पीछे फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है. आपको बता दें कि यह Redmi 3S का अगला वर्जन है.

8 नवंबर
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को सोमवार शाम को एम्स में भर्ती कराया गया. मंगलवार को उनकी एंडोक्राइनोलॉजिकल संबंधी जांच की जाएगी. सुषमा को करीब 7.30 बजे एम्स लाया गया.

8 नवंबर
पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए कई बड़े ऐलान किए. पीएम ने 500 और हजार के नोट आधी रात से बंद करने की घोषणा की. साथ ही 2000 रुपये के नए नोट बाजार में लाने का भी ऐलान किया.

9 नवंबर
सरकार ने आगाह किया है कि बड़े नोटों का चलन बंद करने के बाद उन्हें जमा कराने की 50 दिन की छूट की अवधि में 2.5 लाख रुपये से अधिक की नकद जमा के मामलों में यदि आय घोषणा में विसंगति पाई गई तो कर और 200 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ सकता है.

10 नवंबर
विजय माल्या ‘भगोड़ा’ घोषित
मुंबई की एक स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ने शराब कारोबारी विजय माल्या को ‘भगोड़ा’ घोषित किया है. इसके साथ ही कोर्ट ने माल्या की सभी घरेलू संपत्ति, शेयर और डिबेंचर को जब्त करने का आदेश दिया है.

11 नवंबर
जापान में मोदी बोले- इचिगो इचि
भारत और जापान के बीच ऐतिहासिक परमाणु समझौता हुआ है. भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान की तरफ से प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समझौते की जानकारी दी. पढ़ें मोदी के भाषण की खास 10 बातें.

12 नवंबर
पाकिस्‍तान में शाह नूरानी दरगाह में जबरदस्‍त धमाका
पाकिस्तान के शाह नूरानी दरगाह में शनिवार को हुए धमाके में 52 लोगों की मौत हो गई और 100 लोग घायल हो गए. हमले की सूचना मिलते ही पुलिस और राहत टीम मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया.

13 नवंबर
बड़े नोटों पर पाबंदी लगने के बाद रविवार को 500 के नए नोट भी जारी कर दिए गए. दो हजार के नोट पहले ही जारी हो चुके थे. वित्त मंत्रालय ने बताया कि पांच सौ के नए नोटों की सीरीज नई दिल्ली के SBI पार्लियामेंट स्ट्रीट ब्रांच में पेश किया गया.

15 नवंबर
अगले साल 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट
फरवरी के अंत में पेश होने वाला केंद्रीय बजट 2017-18 इस बार पहले ही पेश कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि इस बार आम बजट 1 फरवरी को ही पेश हो जाएगा. इसके साथ ही बजट सेशन जनवरी में ही शुरू हो जाएगा.

16 नवंबर
मानवरहित यान रुस्तम-2 का पहला सफल परीक्षण किया गया
16 नवंबर को भारत के लड़ाकू क्षमता वाले देशी ड्रोन रुस्तम-2 ने पहला सफल परीक्षण पूरा कर लिया है जिससे मानवरहित वायुयान के भारत के विकास कार्यक्रम को प्रोत्साहन मिला है. डीआरडीओ ने तापस 201 (रुस्तम) का सफल परीक्षण किया जो मध्य उंचाई पर लंबी अवधि का मानवरहित विमान है.

16 नवंबर
कश्‍मीर: 5वीं, 9वीं और 11वीं के बच्‍चे बिना परीक्षा के किए जाएंगे प्रमोट
कश्‍मीर में 132 दिन से चल रहे व्रिदोह प्रदर्शन के कारण शिक्षा व्‍यवस्‍था पर बुरा असर पड़ा है. स्‍कूल बंद हैं और बच्‍चों की पढ़ाई ठप्‍प पड़ी है. इसी के मद्देनजर अब जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार के शिक्षा डिपार्टमेंट ने फैसला किया है कि फिलहाल कक्षा 5वीं, 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले छात्रों को आगे की कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

17 नवंबर
पेरिस में मल्ल‍ि‍का शेरावत पर हमला, लूट की कोशिश
17 नवंबर को बॉलीवुड की सेक्स सिंबल कही जाने वाली एक्ट्रेस मल्ल‍िका शेरावत पर पेरिस में करीब तीन नकाबपोश घुसपैठियों ने शुक्रवार रात हमला बोल दिया. रानी की बात यह भी है कि जहां मल्ल‍िका और उनके ब्वॉयफ्रेंड पर हमला हुआ यह वही जगह है जहां पिछले महीने जानी मानी टीवी रियलिटी स्टार किम कार्दाशि‍यां लूटपाट और हमले का शि‍कार हुईं थीं.

18 नवंबर
‘यूपी, बिहार’ सॉन्ग केस: कोर्ट में हाजिर नहीं हुए शिल्पा-गोविंदा, कुर्की के आदेश जारी
‘एक चुम्मा…. बदले में यूपी बिहार ले ले’ गाने में बिहार के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने को लेकर शिल्पा शेट्टी और गोविंदा समेत 4 लोगों के खि‍लाफ चल रहे केस में कोर्ट ने गोविंदा और शिल्पा को 18 नवंबर को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया था. लेकिन उनके कोर्ट में पेश ना होने के चलते कोर्ट ने इनके खि‍लाफ कुर्की का आदेश जारी कर दिया है.

19 नवंबर
जयललिता ICU से स्पेशल वार्ड में शिफ्ट
19 नवंबर को तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता को शनिवार को चेन्नई के अपोलो अस्पताल के सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) से एक विशेष कक्ष में स्थानान्तरित किया गया. 68 साल की अन्नाद्रमुक की प्रमुख को बुखार और संक्रमण के कारण 22 सितम्बर को इलाज के लिए अपोलो अस्पताल में भर्ती किया गया था, उनके इलाज में डॉक्टरों की एक टीम लगी हुई है.

19 नवंबर
केरल में डॉक्टरों ने व्यक्ति के शरीर में 22 वर्ष पहले घुसी सुई निकाली
19 नवंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में डॉक्टरों ने एक व्यक्ति के शरीर में 22 वर्ष पहले घुसी एक सुई को बाहर निकाला. 12 साल की उम्र में खेलने के दौरान उसके शरीर में सुई घुस गई थी.

20 नवंबर
कानपुर के पास पटरी से उतरी इंदौर-पटना एक्सप्रेस
20 नवंबर को इंदौर-पटना एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई. हादसा सुबह करीब 3:30 बजे हुआ. ट्रेन की 14 बोगी कानपुर के पास पुखरैया में पटरी से उतर गई.

20 नवंबर
पीवी सिंधु ने जीता चाइना ओपन
20 नवंबर को सिंधु ने चाइना ओपन का खिताब जीत लिया है. फाइनल में मुकाबले में उन्होंने चीन की सुन यू सीधे गेम में शिकस्त दी. पीवी सिंधु ने पहला गेम 21-11 से जीता, तो दूसरे गेम में चीनी खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाया और 21-17 से दूसरे गेम अपने नाम किया. दोनों के बीच आखिरी गेम में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. सिंधु ने दबाव में बेहद शानदार खेल दिखाया और निर्णायक गेम 21-11 से जीतकर खिताब पर कब्जा जमा लिया.

22 नवंबर
महिला क्रिकेट: वेस्टइंडीज ने टी-20 सीरीज में भारत को 3-0 से हराया
22 नवंबर को कप्तान हरमनप्रीत कौर की शानदार अर्धशतकीय पारी के बावजूद भारत की महिला क्रिकेट टीम को मंगलवार को यहां के एसीए क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज के हाथों 15 रनों से हार मिली. इस जीत के साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों इस सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया.

23 नवंबर
12 डॉर्नियर निगरानी विमान खरीद को कैबिनेट की सुरक्षा समिति की मंजूरी
23 नवंबर को कैबिनेट की सुरक्षा समिति (सीसीएस) ने भारतीय नौसेना के लिए 12 उन्नत डॉर्नियर निगरानी विमान खरीदने को अपनी मंजूरी दे दी है. इस खरीद पर करीब 2,500 करोड़ रूपये का खर्च आएगा.

23 नवंबर
जल्द दिल्ली में खुलेगा मैडम तुसाद म्यूजियम, मशहूर हस्तियों के मोम के पुतले आएंगे नजर
23 नवंबर को न्यू ओपनिंग ऑफिसर जॉन जैकॉबसन ने कहा, ‘दुनिया भर में सिलेब्स के मोम के पुतलों के लिए मशहूर मैडम तुसाद अब दिल्ली में दिखाई देगा.’

25 नवंबर
टाटा स्टील के चेयरमैन पद से हटाए गए साइरस मिस्त्री, ओपी भट्ट बने नए प्रमुख
25 नवंबर को टाटा स्टील के निदेशक मंडल साइरस मिस्त्री को कंपनी के चेयरमैन पद से हटा दिया है, उनके स्थान पर स्वतंत्र निदेशक ओ पी भट्ट को अंतरिम व्यवस्था के तहत नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

26 नवंबर
क्यूबा के क्रांतिकारी नेता और पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो का निधन
26 नवंबर को क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री फिदेल कास्त्रो का शनिवार को निधन हो गया. साल 2008 में उन्होंने स्वेच्छा से राष्ट्रपति का पद छोड़ दिया था. लेकिन वो क्यूबा कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव बने हुए थे. कास्त्रो 1959 से दिसंबर 1976 तक क्यूबा के प्रधानमंत्री और फिर क्यूबा की राज्य परिषद के अध्यक्ष (राष्ट्रपति) रहे. फिदेल क्रांतिकारी नेता थे.

28 नवंबर
फेसबुक ने भारत में शुरू की एक्सप्रेस वाईफाई की टेस्टिंग, क्या फिर से आ रहा है Internet.org?
28 नवंबर की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट डॉट ओआरजी के भारत में फेल होने के बाद फेसबुक ने फिर से देश में एक्सप्रेस वाईफाई की कवायद शुरू कर दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के रूरल इलाकों में बीएसएनएल के साथ मिलकर इसकी टेस्टिंग की जा रही है.

28 नवंबर
जौहर ने किया कंफर्म, सुनील शेट्टी के बेटे कर रहे हैं बॉलीवुड में डेब्यू
28 नवंबर को करण जौहर ने ट्वीट कर कंफर्म किया कि सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी साजिद नाडियाडवाला की फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री करेंगे.

30 नवंबर
राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हैक, गालियां लिखकर किया ट्वीट
30 नवंबर को राहुल गांधी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @OfficeOfRG को हैक कर हैकर ने अपशब्द ट्वीट किया. हैकर ने ट्वीट में अपशब्द कहे और गांधी परिवार के भीतर भ्रष्टाचार की बातें कह और कई अपशब्द लिखे.

30 नवंबर
एक-दूजे के हुए युवी-हेजल, गुरुद्वारे में हुई शादी
30 नवंबर को क्रि‍केटर युवराज सिंह और हेजल कीच सात जन्मों के बंधन में बंध गए. आनंद कारज से यह शादी चंडीगढ़ से करीब 40 किलोमीटर दूर फतेहगढ़ साहिब में हुई. गुरुद्वारा दफेड़ा साहिब में हुई इस शादी को ‘युवराज हेजल प्रीमियर लीग’ नाम दिया गया और शादी के कार्ड में भी यही प्रिंट कराया गया था.

[sc name="four"]