दुनिया में अपनी परेशानियों को लेकर दुखी होते है लेकिन इन सभी के बीच कुछ ऐसे लोग भी होते है जिन्हें देखकर जैसे बाकि सभी की परेशानिया इन लोगो के आगे बहुत छोटी है. इनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है. कुछ ऐसे ही है अमेरिका के न्यूआर्क शहर में रहने वाले जैक चैन.

16 साल में ही गंवा दी दृष्टि…
जैक चेन अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में रहते हैं. वे किशोरावस्था (16 साल) में ही दृष्टिहीन हो गए. हालांकि उनका ऑपरेशन भी हुआ लेकिन उन्हें ठीक करने की कोशिश नाकाम रही. वे फिर भी हार नहीं माने.

पढ़ाई जारी रखी…
जैक इस बात को बखूबी समझते थे कि पढ़ाई-लिखाई से एक शख्स की जिंदगी किस तरह बदल सकती है. उन्होंने दुनिया के बहुप्रतिष्ठित हावर्ड और बर्कले यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की डिग्री ली.

गूगल के साथ कर रहे हैं काम…
वे आज दुनिया की सबसे अच्छी कंपनी के तौर पर शुमार की जाने वाली गूगल कंपनी में असोसिएट पेटेंट काउंसल के तौर पर काम करते हैं. गौरतलब है कि यहां काम करने के दौरान उन्हें हाइपरएक्टिव रहना पड़ता है. वे हर मिनट लगभग 620 मिनटों को सुनते हैं और उस हिसाब से प्रतिक्रिया देते हैं.

सुपरमैन भी खा जाए मात…
अब जो आप सोच रहे होंगे कि यह बात मैं किसलिए कह रहा हूं तो मैं आपको बताता चलूं कि जैक अब तक पांच ट्राइएथलॉन पूरा कर चुके हैं. दो आयरनमैन कंपटीशन का हिस्सा रह चुके हैं. इसके अलावा वे दुनिया की सबसी दुर्गम चढ़ाईयों में शामिल माउंट किलिमंजारो को भी पतह कर चुके हैं.